Sunday, October 2, 2011

मेरे देश को एक और मोहनदास करमचंद गाँधी चाहिए...

(पुन: प्रकाशित)

घोटालों पर घोटालें सामने आते जा रहे हैं ।महँगाई की मार खा-खा कर भी अपने देश के लोग मूक दर्शक बने अपने घरों से अपने धंधों से थोड़ी -सी फुरसत पा कर कुछ कहने की तकलीफ नही उठाना चाहे। जनता देख रही है कि कोई विपक्ष की पार्टी कुछ हंगामा करती रहे और हम घर बैठे सही-गलत का आंकलन करते रहें। नुक्कड़ -चौराहों और दफतरों मे आपस मे बहसियाते रहें और देश को लूटने वाले देश को लूटते रहें।सब बराबर का दुख भोग रहे हैं. लेकिन घर से बाहर निकल कर हम इस भारी तकलीफ में भी कोई मोर्चा या अंदोलन करने की ओर नही बढ़ पा रहे हैं। कारण साफ है आज हममें से किसी को भी किसी एक नेता पर विश्वास नही है...कोई भी ऐसा नेता नही है जो देशहित -जनहित मे देश की जनता के सामने खरा उतरता हो।

दूसरी और देश के विभिन्न संगठन भी ना जानें कानों मे रूई डाल कर कहाँ सोये हुए हैं। उन्हें देश की जनता की तकलीफ बिल्कुल नजर नही आ रही। ऐसा लगता है कि इन सभी ने अपनी अपनी आँखों पर पट्टी बाँध रखी हैं...सभी सूरदास की भूमिका निभा रहें हैं।आप सब  यह देख कर हैरान हो सकते हैं जो इस समय अंधे-बहरों की भूमिकायें निभा रहे हैं ..यदि इन्हें अभी कोई दंगा या तोड़ फोड़ करनी हो तो ये सारे काम छोड़ कर ऐसी -ऐसी तुछ बातॊं पर बवाल मचा सकते हैं जिन बातों का देश की जनता से या किसी की दुख तकलीफ से दूर -दूर तक का कोई नाता नही होता। अपने आप को देश का हितेषी बताने वाले संगठन और राजनैतिक पार्टीयां इस समय एक दूसरे की टाँग खींचने में ....एक दूसरों को नीचा दिखानें की होड़ मे व्यस्त हैं। उन्हें इस बात की चिंता है कि उनकी बात मानी जाये।भले ही यह बात देश की जनता को कोई फायदा पहुँचा सकती हो या नहीं।इस बात से इन्हें कोई सरोकार नही लगता।सभी एक दूसरों को अपने से बड़ा चोर.....अपने से बड़ा भ्रष्टाचारी साबित करनें की जद्दोजहद में लगे हुए हैं।देश की जनता भी सोच रही है और यह तमाशा  खामोशी से देखते हुए सोच रही होगी कि इन सब से देश को क्या फायदा मिलने वाला है।किसी के चोर और भ्रष्ट साबित हो जाने से कुछ होने वाला तो है नही। फिर कोई जाँच कमेटी का गठन हो जायेगा...और सालों तक वह कमेटी जाँच करती रहेगी और देश को बेफकूफ बनाती रहेगी और आखिर मे इतना ज्यादा समय जाँच में लगा देंगें कि देश की जनता यह भी भूल जायेगी कि आखिर ये कमेटी किस जाँच के लिये गठित की गई थी। वैसे भी यह हमारे देश का इतिहास रहा है कि ऐसी किसी भी जाँच कमेटी ने आज तक ऐसा कोई फैसला ही नही दिया जिस से किसी अपराधी या दोषी को कोई सजा हुई हो। फिर बार-बार ऐसी जाँच कमेटीयों का गठन कर के देश की जनता का पैसा क्यों बर्बाद कर रही हैं ये देश भक्त पार्टीया!!

यदि हमारे देश की सभी राजनैतिक पार्टीयां एक कानून पास कर दे तो हमारे देश से यह चोर बाजारी व भ्रष्टाचार काफी हद तक दूर हो सकता है।आप सोच रहे होगें कि ऐसा कौन -सा कानून बनाया जा सकता है? क्योंकि हमारे देश के कर्णधार इतने शातिर हैं के वे कोई ना कोई ऐसा तोड़ निकाल ही लेते हैं जिस से काला कारनामा कर के भी बचा जा सके।यदि देश की जनता जागरूक होकर एक ऐसा दबाव इन सभी पार्टीयों पर डाल कर यह कानून बनवा सके कि---

जिस पार्टी के सदस्य देश का धन हड़प करते है...खा जाते हैं वही पार्टी उस धन को देश के खजाने में जमा करवाने के लिये बाध्य होगी।दूसरा-- ऐसे भ्रष्ट नेता या पार्टी के सदस्य को या उसके परिवार के किसी सदस्य को कभी भी देश में किसी पार्टी की सदस्यता नही दी जा सकेगी।उसे चुनाव मे खड़ा होने का कोई अधिकार नही होगा।--
 

देश की जनता व पार्टीयों  के लिये भी ये कानून पास कर दिया जाये कि जो भी कोई देश की संपत्ति को नुकसान पहुँचाएगा ....उसी  को या उसकी पार्टी को उस नुकसान की भरपाई करनी पड़ेगी।

ऐसे मे हर्जाना वसूलनें के लिये जब ऐसे लोगों की संपत्ति जब्त होगी तो ऐसे लोगों की अक्ल ठिकानें पर आ सकती है।क्योंकि देश की जनता को दोषी को सजा होने से कोई लाभ नही होता। इस तरह के नुकसानों का भार अंतत: देश की जनता पर ही पड़ता है।

लेकिन मैं और आप सब जानते हैं कि ऐसा तभी हो सकता है जब देश में फिर से कोई मोहनदास कर्मचंद गाँधी पैदा हो और इस देश की जनता की अगुवाई करते हुए देश का हित साध सके।अब तक इस देश को नकली गाँधीयों से बहुत नुकसान पहुँचा है....इस लिये जब तक कोई असली गाँधी पैदा ना हो जाये हम सब को प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।

6 comments:

  1. आपके विचार पढकर हार्दिक प्रसन्नता हुई. आपके द्वारा हिंदी को अंतरजाल पर समृद्ध करने में दिया जा रहा योगदान अमूल्य है. क्या आप ब्लॉगप्रहरी के नये स्वरूप से परिचित है.हिंदी ब्लॉगजगत से सेवार्थ हमने ब्लॉगप्रहरी के रूप में एक बेमिशाल एग्रीगेटर आपके सामने रखा है. यह एग्रीगेटर अपने पूर्वजों और वर्तमान में सक्रिय सभी साथी एग्रीगेटरों से कई गुणा सुविधाजनक और आकर्षक है. उदाहरण स्वरूप आप यह परिचय पन्ना देखें उदहारण हेतू पन्ना . क्या आपको इससे बेहतर परिचय पन्ना कोई अन्य सेवा देती है. शायद नहीं ! यह हम हिंदी ब्लोगरों के लिए गर्व की बात है.

    इसे आप हिंदी ब्लॉगर को केंद्र में रखकर बनाया गया एक संपूर्ण एग्रीगेटर कह सकते हैं. मात्र एग्रीगेटर ही नहीं, यह आपके फेसबुक और ट्वीटर की चुनिन्दा सेवाओं को भी समेटे हुए है. हमारा मकसद इसे सर्वगुण संपन्न बनाना था. और सबसे अहम बात की आप यहाँ मित्र बनाने, चैट करने, ग्रुप निर्माण करने, आकर्षक प्रोफाइल पेज ( जो दावे के साथ, अंतरजाल पर आपके लिए सबसे आकर्षक और सुविधाजनक प्रोफाइल पन्ना है), प्राइवेट चैट, फौलोवर बनाने-बनने, पसंद-नापसंद..के अलावा अपने फेसबुक के खाते हो ब्लॉगप्रहरी से ही अपडेट करने की आश्चर्यजनक सुविधाएं पाते हैं. सबसे अहम बात , कि यह पूर्ण लोकतान्त्रिक तरीके से कार्य करता है, जहाँ विशिष्ट कोई भी नहीं. :)

    आपके ब्लॉग पर ब्लॉगप्रहरी का लोगो सक्रिय नहीं है. कृपया हमारी सेवाओं को अन्य हिंदी ब्लॉग पाठकों तक पहुँचाने में हमारी मदद करें. ब्लॉगप्रहरी का लोगो/विड्जेट आप इन पन्नों से प्राप्त करे सकते हैं.
    लोगो के लिए डैशबोर्ड पर जायें.
    आकर्षक विड्जेट के लिए यहाँ जायें.

    ReplyDelete
  2. ऐसा ही कोई नेता चाहिये हम सबको।

    ReplyDelete
  3. अब वक्त का यही तकाजा है. सुंदर आलेख.

    ReplyDelete
  4. सही कह रहे हैं...एक गाँधी की जरुरत है फिर...

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर !
    दीपावली पर आपको और परिवार को हार्दिक मंगल कामनाएं !
    सादर !

    ReplyDelete

आप द्वारा की गई टिप्पणीयां आप के ब्लोग पर पहुँचनें में मदद करती हैं और आप के द्वारा की गई टिप्पणी मेरा मार्गदर्शन करती है।अत: अपनी प्रतिक्रिया अवश्य टिप्पणी के रूप में दें।